Share Market क्या है और Share Market से पैसे कैसे कमाए

5/5 - (1 vote)

आज कल आप अपने चारों तरफ Share Market के बारे में बहुत सुनते होंगे तथा आपको हर तरफ शेयर मार्केट से जुड़ी काफी खबरें देखने को मिलती होगी, अगर उसके बाद आपके मन में भी यह सवाल आता है कि ये शेयर मार्केट क्या है (Share Market kya hai), शेयर मार्केट किस तरह से काम करता है और शेयर मार्केट में कैसे पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है, तो आपके सारे सवालों का जवाब इस लेख की मदद से मिलने वाला है।

SEBI Kya Hai In Hindi और सेबी की कार्य शक्तियां क्या है

दोस्तों आज हम आपको Share Market Knowledge in Hindi में बताने जा रहे है। यदि आप इस लेख को अंत तक पड़ते है तो आपको शेयर मार्किट से जुडी छोटी से छोटी जानकारी मिल जायगी और आपको शेयर मार्किट में कैसे पैसे निवेश करने है उसके बारे में भी बेहतर जानकारी प्राप्त होगी।

तो चलिए लेख सुरु करते है सबसे पहले हम शेयर मार्किट क्या है इस पर चर्चा करेंगे।

शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai?)

Share Market एक ऐसा बाजार होता है जहाँ पर बहुत सी कंपनियों के shares को खरीदा या बेचे जाते हैं। यहां आम इंसान किसी बड़ी कंपनी में निवेश क्र सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है। लेखिन यहां से पैसे वो ही कमा पाता है जिसे Share Market की कजानकारी होती है क्योकि ये एक ऐसी जगह है जहाँ लोग या तो अपने पैसे का निवेश करके बहुत पैसे कमा लेते हैं या फिर अपने सारे पैसे गवा देते हैं।

अगर आप Share Market में किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है। शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां पर आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करके अपने पैसे से दुगना तीनगुना भी कमा सकते हो।

शेयर मार्केट में जब भी आप किसी कंपनी का कुछ हिस्सा खरीद लेते हैं और जब भविष्य में उस कंपनी के शेयर का भाव बढ़ता है तो कंपनी के साथ-साथ आपको भी फायदा होता है लेकिन अगर कंपनी के शेयर का भाव गिर जाता है तो कंपनी के साथ-साथ आपको भी नुकसान होता है।

आप किसी कंपनी में जितने अधिक पैसे इन्वेस्ट करेंगे आपको भविष्य में उतना ही अधिक फायदा या नुकसान हो सकता है। जितना आसान शेयर मार्केट में पैसा कमाना है उतनी ही आसानी से शेयर मार्केट में आप अपने पैसों को गवा भी हो सकते हैं। 

लेकिन यह सब आपकी नॉलेज और experience पर निर्भर करता है कि आपने कंपनी के बारे में कितनी रिसर्च की है और आपकी शेयर मार्केट में कितनी अच्छी समझ है। इसी तरह से शेयर मार्केट काम करता है।

जरुरी सुचना: Share Market से आप एक ही दिन में लाखो कमा भी सकते है और लाखो गवा भी सकते इसलिए शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने से पहला इसके बारे में पूरी नॉलेज लेना जरूरी है

Share Market kaise start kare in hindi

अगर आप भी Share Market में अपनी इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट को पूरी तरह से समझना होगा। आप शेयर मार्केट में अपनी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत एक छोटी रकम के साथ कर सकते हैं।

अगर आप शुरुआत में ही ज्यादा पैसा लगाएंगे तो आपको नुकसान होने का खतरा बढ़ जाएगा। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छे शेयर को सेलेक्ट करना होगा, आप जिस भी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उस कंपनी के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करें।

शेयर मार्केट की प्राइस कई तरह से इफेक्ट होती है तो जरूरी नहीं कि आपने जिस कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट किया है 100% ऊपर ही जाएगा तो ऐसे में अपने रिस्क मैनेजमेंट को भी साथ लेकर चलें।

अगर आप शेयर मार्केट में अपनी इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक Demat account की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप आसानी से खुलवा सकते हैं, आपको Demat account खुलवाने के लिए पैन कार्ड और एक सेविंग अकाउंट की जरूरत पड़ती है। Demat account आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर से खुलवा सकते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहला इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

अगर आप भी Share Market में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

  1. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरा रिसर्च जरूर करें।
  2. शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट को पूरी तरह से समझे।
  3. ‌ शेयर मार्केट में काफी रिस्क रहता है, तो आप तभी इन्वेस्ट करें जब आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो।
  4. अगर आप नई कंपनी में इन्वेस्ट करेंगे तो आप का फायदा होने का चांस काफी ज्यादा रहता है, लेकिन ध्यान रहे कि उसमें नुकसान भी आपका काफी हो सकता है।
  5. ‌ शेयर मार्केट की जानकारी रखने के लिए आप कई न्यूज़ वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। 
  6. ‌ Share Market में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले अपने इमोशन को जरूर कंट्रोल में रखें अगर आपको कोई कंपनी पसंद है तो इमोशन में आकर उस कंपनी में इन्वेस्ट ना करें हमेशा पूरी रिसर्च के साथ ही किसी कंपनी में इन्वेस्ट करें।

चलिए अब जानते है की शेयर मार्किट में कैसे इन्वेस्ट करे।

How To Invest In Share Market In Hindi?

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक Demat account की जरूरत पड़ती है। Demat account की मदद से ही आप शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। 

Demat account एक बैंक अकाउंट की तरह ही होता है जो शेयर मार्केट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपके द्वारा खरीदे गए शेयर आपके Demat account में ही रहते हैं, जब आपको अपनी इन्वेस्टमेंट का रिटर्न मिलेगा तो वह आपके Demat account में ही आएगा। Demat account आपके सेविंग अकाउंट से लिंक होता है।

Demat Account खुलने के बाद आपको उस ब्रोकर के पास जाना है जिसने आपका डीमैट अकाउंट खोला है यदि अपने किसी Discount Broker के जरिये Online Demat Account Open किया है तो उसके वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर जाए और अपने अकाउंट में लोग इन हो जाए।

अब आपको अपने अकाउंट में पैसे ऐड करने है और किसी अच्छे से स्टॉक में इन्वेस्ट करदेने है यदि आप पहली बार निवेश कर रहे है तो आप किसी अच्छी कंपनी में ही निवेश करे।

What Is Stock Broker In Hindi? | स्टॉक ब्रोकर क्या काम करता है?


Demat Account कैसे खुलवाएं?

Demat account खुलवाने के लिए आज तीन तरीके उपलब्ध है।

  1. Full Service Broker
  2. Discount Service Broker
  3. Bank

अब Demat account खुलवाने के इन तीनो तरीको के बारे में विस्तार से जानते है

#1. Full Service Broker

Full Service Broken की मदद से आप अपना Demat account खुलवा सकते हैं, यह आपको शेयर खरीदने तथा बेचने के लिए एक प्लेटफार्म तो उपलब्ध करवाते हैं उसके साथ साथ आपको शेयर मार्केट से जुड़ी टिप्स भी प्रदान करते हैं, कि आपको कौनसा share कब खरीदना है और कब उसे बेचना है इनके चार्ज थोड़ी ज्यादा होते हैं।

#2. Discount Service Broker

Discount Service Broken की मदद से आप अपना Demat account खुलवा सकते हैं लेकिन यह आपको किसी भी प्रकार की टिप्स प्रदान नहीं करते हैं और इसी कारण से ये चार्ज भी काफी कम लेते है। आज कल बहुत सरे डिस्काउंट ब्रोकर उपलब्ध है जैसे Upstox, Zerodha, Groww, 5Paisa आदि।

Discount Service Broker से जरिये Demat Account खोलना बहुत ही आसान है अगर आपको भी अपना Demat Account खोलना है तो फ्री में किसी भी प्लेटफार्म के साथ खोल सकते है।

#3. Bank

आप बैंक में जाकर भी अपना Demat account ओपन करवा सकते हैं। भारत में काफी सारे ऐसे बैंक है जो यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

Share Market से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं

  1. शेयर मार्केट में आप किसी कंपनी के शेयर में long term के लिए इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।
  2. शेयर मार्केट में आप किसी कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।
  3. शेयर मार्केट में आप किसी भी कंपनी के शेयर में ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं आप याद तो खुद ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं या फिर ब्रोकर की मदद से इसे करवा सकते हैं।

शेयर क्या होता है? (Share Kya Hota Hai)

शेयर शब्द का अर्थ ‘बांटना या हिस्सा’ होता है। जब आप Share Market में किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि उस कंपनी की कुछ हिस्सेदारी आपको मिल जाती है। किसी कंपनी का शेयर उस कंपनी का एक छोटा सा हिस्सा होता है, अगर आप उसे खरीद लेते हैं तो कंपनी का वह हिस्सा या शेयर आपका हो जाता है।

शेयर मार्केट कब घटता और कब बढ़ता है?

सभी लोगों को यह पता होता है कि शेयर मार्केट कभी घटता है तो कभी बढ़ता है, लेकिन काफी कम लोगों को यह पता होता कि शेयर मार्केट कब घटता है तथा कब बढ़ता है। Share Market का घटता और बढ़ता इसकी डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करता है। अगर किसी चीज की डिमांड कम है और सप्लाई ज्यादा है तो उसके शेयर नीचे जायेगे वही अगर किसी चीज की डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम है तो उसके शेर के भाव आसमान छुएँगे।

उदाहरण के तोर पर समझे: अगर भारत में नमक की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है तथा नमक की सप्लाई कम हो जाती है तो जो कंपनी नमक बनाती है उनके शहर में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं अगर नमक की डिमांड कम होती है तथा नमक की सप्लाई काफी ज्यादा बढ़ जाती है तो नमक बनाने वाली कंपनियों के शेयर में गिरावट आएगी।

क्या शेयर मार्केट जुआ है?

काफी सारे लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करके उसे खो देते हैं और बाद में उन लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट एक जुआ है, लेकिन वह ऐसे लोग होते हैं जो बिना किसी समझ, रिसर्च और प्लानिंग के ही इन्वेस्ट कर देते हैं। शेयर मार्केट एक जुआ है या नहीं इस पर अलग-अलग लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं।

शेयर मार्केट किसी भी प्रकार का जुआ नहीं है अगर आप इसमें रिसर्च और प्लानिंग के साथ इन्वेस्ट करते हो तो यह आपको मुनाफा देगा। आज भी ऐसे लोग हैं जो शेयर मार्केट के चलते काफी ज्यादा अमीर हो गए हैं। शेयर मार्केट से देश को भी काफी ज्यादा फायदा होता है। शेयर मार्केट देश की इकोनॉमी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शेयर मार्केट किसी व्यक्ति के लिए एक साइड इनकम का काफी अच्छा स्रोत हो सकता है।

अंततः मैं आपको यही बोलना चाहूंगा अगर आप शेयर मार्केट में सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी किस्मत पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है, आप अपने Hard Work, effort, patience और knowledge की मदद से इसमें success होंगे।

Share Market Knowledge in Hindi

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट के बारे में अधिक सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब की मदद से इसे सीख सकते हैं इसके अलावा आप काफी सारे blogs पढ़कर शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Share Market को जितना जानेगे आप उतना ही यह से मुनाफा कमा पएंगे इसलिए आपको इस विषय पर पढ़ते रहा चाहिए।

Share Market Knowledge in Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस वीडियो को भी देख सकते है।


निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां हमने Share Market से सम्बधित सभी जानकरी साझा करी है जिसमे हमने आपको बताए है की share market kya hai, share market kaise start kare in hindi और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए। दोस्तों पढ़ कर आपको पता चल ही गया होगा शेयर बाजार क्या है और कैसे काम करता है अगर आपको ये लेख में दी हुई जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro