भगवान की रोचक पौराणिक कथाएं । Pauranik Katha

बेहद रोचक भगवान की पौराणिक कथाएं । पौराणिक कहानियाँ । Pauranik Katha ।

पौराणिक कथाएं और कहानियाँ : दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट मे मैं आपको 40 से अधिक ऐसे पौराणिक ग्रंथो पर आधरित बेहद रोचक और रोमांचित कर देने वाली भगवान की पौराणिक कथाएं (Pauranik Katha), पौराणिक कहानियाँ (Pauranik kahaniya),  धार्मिक कहानी पढ़ने को मिलेगी जो पूर्ण रूप से हमरे देवी देवताओं पर आधारित है।

यह सभी कथाएं धार्मिक ग्रंथो  जैसे संस्कृत-महाभारत, रामायण, पुराण,और कहानियों से ली गई है।

 दोस्तों हमरे प्राचीन भारत में ऐसे कई महान देवी देवताओं महान योद्धा के किस्से-कहानियों पौराणिक कथाएं (Pauranik Katha) से भरी पड़ी है। कल्पना शक्ति का विकास करने वाली कथाएँ कहीं ना कहीं बाल मन में अच्छे गुणों के बीज भी बोती हैं। इतिहास ऐसी रोचक और शिक्षावर्धक कहानियों से भरा पड़ा है।

पौराणिक कथाएं क्या है

पौराणिक कथा हिंदू धर्म के प्राचीन पाठों, ग्रंथो विशेषकर पुराणों से आती हैं। इनमें हिंदू देवी – देवताओं की कहानियां अक्सर शामिल होती हैं

ऐसी कहानियों को पौराणिक कथाएं (Mythological Stories) कहा जाता है।

विश्व भर में कई तरह की संस्कृति व सभ्यताएं हैं और उन सभी का अपना इतिहास है। प्रत्येक सभ्यता में कुछ कहानियां इतिहास के अहम किरदारों के इर्द-गिर्द बुनी गई हैं। ग्रीक, हिंदू, रोमन सभ्यता और बाइबिल की पौराणिक कथाएं काफी लोकप्रिय हैं।

हालांकि, इन कहानियों के पात्र वास्तविक थे या काल्पनिक, इसका कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन ये कहानियां बच्चों के नैतिक और सामाजिक विकास में बेहतरीन भूमिका जरूर निभाती हैं। पौराणिक कथाएं संस्कृति और मानवीय मूल्य दोनों से परिचय करवाती हैं। इन कहानियों की मदद से आप अपने बच्चे को नई जानकारियां दे सकते हैं।

कभी-कभी बच्चे कहानी के किरदार को ही अपना हीरो मान लेते हैं। अपने व्यवहार में वो उन्हीं गुणों को लाने का प्रयास करते हैं, जिनकी चर्चा उन्होंने कहानियों में सुनी होती है। महान किरदारों के जीवन की घटनाएं उनके लिए प्रेरणा स्रोत बन जाती हैं।कहानियों के इस सेक्शन में ऐसी ही पौराणिक और शिक्षावर्धक कहानियां आपके बच्चों के लिए लेकर आए हैं। तो आइए, हम पौराणिक कहानियों के माध्यम से आपके बच्चों को इतिहास के महान पात्रों से मिलवाते हैं।