गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai | Google से अपना नाम कैसे पूछे

4/5 - (2 votes)

Google Mera Naam Kya Hai : गूगल मेरा नाम क्या है दोस्तों आज हम बात करेंगे google के एक smart App और उसके बेहतरीन features के बारे में जिससे आप अपना नाम पूछ सकते है. गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai). तो दोस्तों बने रहिये हमरे पोस्ट के साथ हम आपको आपकी Quiry गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai , Google से अपना नाम कैसे पूछे , Google से किन किन तरीको से अपना नाम जान सकते है. इनके तरीको के बारें में बताएँगे

गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai | Google से अपना नाम कैसे पूछे
गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai

तो दोस्तों आज कल हम एक बहुत ही कॉमन गलती कर दे रहे है. गूगल असिस्टेंट के बजाय गूगल सर्च के जरिये सर्च करते है की गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) इस स्थिति में हमें सवाल का जवाब नहीं मिल पाता है. क्योंकि हमारा तरीका ही गलत होता है जिससे गूगल भी जवाब नहीं दे पाता है.

गूगल पर लोग रोज अजीबो गरीब सवाल पूछते है. जिसका जवाब भी इंटरनेट , गूगल पर भी नहीं होता है. कई लोग गूगल केवल मनोरजन के साधन बन गया है. जिससे नॉलेज व ज्ञान की बातें को छोड़ सिर्फ वे गूगल पर टाइम पास करते रहते है.

यदि आप गूगल से अपना नाम जानना चाहते है. या तो गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai इसका जवाब जानना चाहते है. तो आप गूगल सर्च इंजन के बजाए आपको स्मार्ट तरीके से गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) से पूछना चाहिए क्यूंकि गूगल असिस्टेंट का अविष्कार बात करने के लिए ही किया गया है.

जिससे आप बिना किसी एक शब्द टाइप (Type) किये बिना सवाल या Quiry के जवाब पा सकते है. सिर्फ गूगल असिस्टेंट से बात करके गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इससे आप जो भी पूछेंगे आपको उस सवाल का जवाब आपके सवाल (question) के अनुसार आपके स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाता है.

विषय सूचि

गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai


गूगल मेरा नाम क्या है : अगर आपके मन में अभी भी यह सवाल (Question) चल रहा है “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बता पायेगा. तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई जादू नही है. यहाँ एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस गूगल का ही अपना ऐप (App) है. जिसे गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) कहते है. यहाँ ऐप बहुत ही कमल की है. यह आपकी सारी जानकारी अपने पास सुरक्षित रखता है. जो आपके पूछने पर ऑडियो मीडिया (Audio Media) के जरिये आपको जवाब भी देता है. आगे Google Mera Naam Kya Hai इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि गूगल असिस्टेंट आखिर कैसे काम करता है. और यह आपके बोलने पर गूगल मेरा नाम क्या है Google Mera Naam Kya Hai यहाँ बोलते ही आपका कैसे बता पता है. और आप Google Assistant को कैसे Setting कर सकते हो और फिर आप भी गूगल से पूछ सकते हो कि गूगल मेरा नाम क्या है Google Mera Naam Kya Hai और फिर गूगल असिस्टेंट आपका नाम भी बताएगा. तो चलिए दोस्तों इसके बारे में सभी जानकारी को बारीकी से अध्ययन करते है. और जानेंगे गूगल असिस्टेंट के बारे में.

Google Assistant आपका नाम कैसे बताता है


गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) आपका नाम कैसे बता पता है. गूगल असिस्टेंट आपके’ नाम को एक डाटा के तौर पर अपनी डेटाबेस स्टोरेज (data base storage) में सुरक्षित रख लेता है। उसके बाद हम जब भी गूगल से Google Mera Naam Kya Hai पूछने पर तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

इस तरह से आप गूगल (Google) से यह पूछ सकते हैं. की गूगल मेरा नाम क्या है और गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) आपका नाम बताएगा।

मेरा नाम क्या है | Mera Naam Kya Hai


अगर आप गूगल का उसे करते है. तो आपका गूगल अकाउंट (Google Account) जरूर बना होगा। तो आपको याद होगा कि जब आपने यहाँ गूगल काउंट (Google Account) बनाया होगा तब गूगल ने आपसे जुडी कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी. उसमे आपका नाम, उपनाम, अल्टरनेटिव ईमेल , फ़ोन नंबर, जेंडर व् इत्यादि डिटेल्स होगी. गूगल आपकी पर्सनल जानकारियों (Details) का किसी भी प्रकार से दुरूपयोग नही करता है. यहाँ बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपके समक्ष प्रस्तुत करता है. अभी यहां तक आपको समझ आ गया होगा कि गूगल के पास आपकी से जुडी सभी जानकारियां है. इसकी ही मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बोलने पर आपका नाम आपके समक्ष प्रस्तुत कर देता / या बताता है.

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं | Google ko Apna Naam Kaise Bataye


गूगल मेरा नाम क्या है  Google Mera Naam Kya Hai  Google से अपना नाम कैसे पूछे
Google Mera Naam Kya Hai Google

Google ko Apna Naam Kaise Bataye / google Assistant App को सेटअप कैसे करें दोस्तों गूगल असिस्टेंट ऐप को सेटअप (Setup) करना बेहद ही आसान काम है. निचे दिए गए स्टेप को सिंपल आप फॉलो करके आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है.

  1. सबसे पहले गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को आपको चालू (Activate) कर लेना है. Home Button को Long Press करके रखना है.
  2. Google Assistant Activate हो जाने के बाद “Ok Google” बोलकर कुछ देर तक Home Button थोड़ी देर तक दबाकर रखे
  3. इसके बाद आप गूगल से आप पूछे की “हे गूगल मेरा नाम क्या है” (Hey Google Mera Naam Kya Hai) जिसके परिणाम स्वरुप गूगल आपके जिस नाम से गूगल अकाउंट बना है. उसके आधार पर आपको नाम बातएगा
  4. आप गूगल से अपना नाम बदलने के लिए भी कह सकते हो ” Hey Google Mera Naam Badal Do”
  5. इसके बाद Google Assistant आपको पूछेगी की मैं आपको कहकर बुलाऊ इसके बाद आपको अपना नया नाम गूगल को बताना है. जैसे मैंने बोला संजय दत्त। इसके बाद गूगल का जवाब आप चाहते है की मैं आपको संजय दत्त कहकर बुलाऊ , क्या यहाँ सही है.
  6. इसके बाद आपको हां बोलना है फिर जवाब आएगा ‘ठीक हैंअब मैं आपको संजय दत्त कहकर बुलाऊंगी
  7. गूगल मेरा नाम बदल दो के जगह आप यहाँ बोलकर भी अपना नाम चेंज करवा सकते है उसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को मेरा नाम संजय दत्त नहीं है.
  8. अब’ गूगल आप से पूछा जायेगा की आप चाहते है. की में “Aapka naya naam” कहकर बुलाऊ क्या यहाँ सही है.
  9. फिर आपको हां या ना में आपको जवाब देना है, उसके पश्चात् आपका नाम गूगल बदल देगा
  10. इसके बाद जब भी आप गूगल से पूछेंगे “हे गूगल मेरा नाम क्या है” तो गूगल आपको आपके नया नाम से पुकारेगी
Google Mera Naam Kya Hai गूगल मेरा नाम क्या है | गूगल को अपना नाम कैसे बताएं

गूगल असिस्टेंट क्या है | Google Assistant Kya hai


गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल का ही एक प्रोडक्ट (Application) है. जो हमारे मोबाइल में एक असिस्टेंट के तौर पर काम करता है. यह एक artificial intelligence बेस application है जो आपकी आवाज की commond पर काम करता है. उदहारण (Example) के लिए आपको अभी का समय चेक करना है. तो बस आपको एक Voice या Text कमांड देना होगा और Google Assistant ऐप आपको अभी क्या समय हो रहा, आज कौन सा दिन, कौन सा डेट है.आदि के बारे में बता देगा.

गूगल असिस्टेंट क्या है | Google Assistant Kya hai | Google Assistant Explained in Hindi

गूगल असिस्टेंट की सेटिंग कैसे करें | Google Assistant ki Setting Kaise kare


Google Mera Naam kya hai पूछने के लिए सबसे आपको यह देखना होगा कि आपके Android Phone में Google Assistant चालू है. या नहीं। यदि आपके डिवाइस में Android Version 5 lolipop है या उससे ऊपर है. तो आप अपने मोबाइल में Google Assistant का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आजकल नए Android Phone में यह गूगल असिस्टेंट पहले से ही installed होते है। बस इसकी Setting करने की जरुरत होती है.

सबसे पहले यदि आपका मोबाइल android lolipop से lower version वाला है. तो सबसे पहले आपको Google Play Store में जाके गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर लेना है. अपने मोबाईल के Home Button को 5 सेकंड के लिए दबाकर रखे फिर “OK Google” बोलें। इससे आपको यह पता चल जायेगा की आपके मोबाइल में पहले से Google Assistant का सेटिंग है या नहीं। ओके गूगल बोलते ही Google Assistant App Activate हो जाता है। अगर आपके मोबाइल में Google Assistant होगा तो वह एक्टिव हो जायेगा।

अगर आपके मोबाइल में Google Assistant Setting नहीं किया हुआ है। तो आप नीचे दिए गए Step को फॉलो करके Google Assistant की setting सही से कर सकते हैं।

स्टेप 1. यदि आपके मोबाइल में गूगल ऐप (Google App) नहीं है. तो आप गूगल प्ले स्टोर से गूगल ऐप को डाउनलोड करे.

स्टेप 2. Google App डाउनलोड हो जाने के बाद उसे ओपन कर ले

स्टेप 3. Google App खुल जाने के बाद Right corner पे आपका गूगल अकाउंट दिखा रहा होगा वहां click करें

स्टेप 4. इसके बाद आपको सेटिंग (Settings) पर क्लिक कर देना है. फिर voice को सेलेक्ट करना है.

स्टेप 5. इसके बाद voice match को सेलेक्ट करे फिर “Hey Google” को Enable कर लें इसके बाद आपके सामने एक और नया page खुल जाएगा

स्टेप 6. नीचे दिए गए image अनुसार More Button पर क्लिक करें फिर Next Button पर

स्टेप 7. i Agree Button पर क्लिक करें फिर इसके बाद आपको अगले Page में दो बार “Ok Google” और “Hey Google” बोलने को कहा जाएगा। उसके बाद Finish पर Click कर दे

स्टेप 8. अब आपको” अपने Display पर दो option “Start Saving Audio” और “Not Now” दिखाई दे रहा होगा जिसमें से आपको Not Now पर click करना है. अब आपके फ़ोन सफलपूर्वक गूगल असिस्टेंट की सेटिंग complete हो गई है.

स्टेप 9. Google Assistant अब Ready है आपके अब सवाल जवाब के लिए

स्टेप 10. अब आप गूगल से अपने Voice की मदद से पूछ सकते है “हे गूगल मेरा नाम क्या है” – Hey Google Mera Naam Kya Hai या अपने पढाई सम्बंधित Question के answer भी प्राप्त कर सकते है. गूगल आज का date क्या है , गूगल आज कौन सा day है भी जान सकते है गूगल असिस्टेंट के माध्यम से

गूगल असिस्टेंट नाम बताने के साथ अन्य काम भी कर सकती है


गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) केवल मेरा नाम क्या है यहाँ जानने के लिए ही नहीं बना है. बल्कि आप इसके मदद के कई अन्य काम भी ले सकते है.इसमें बहुत से नए नए फीचर (Features) जोड़े गए हैं. इसके बारे में बहुत से लोगों को मालूम नहीं होता है. और वे इसका उपयोग भी नहीं कर पाते हैं.मगर आज मैं आपको गूगल असिस्टेंट के सारे महत्वपूर्ण जरुरी फीचर्स के बारे में बताऊंगा जिससे कि आपको गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल सही से कर पाएंगे और नयी नयी जानकारियों से अपडेट रहेंगे

Google Assistant एगूगल का ही एक प्रोडक्ट है. जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित होता है. इसे आप Virtual Assistant भी कह सकते है. दिखने में यहाँ बिलकुल मामूली ऐप जैसे होता है. पर ऐसा है नहीं यहाँ बहुत ही Power Full App है. जो आपके पूरा फ़ोन को एक चुटकी में कंट्रोल कर सकता है.

यहाँ ऐप आपके Voice Commond पर काम करता है. उदहारण के लिए यदि आप इससे आज का डेट क्या पूछेंगे तो यहाँ तुरंत उसका उत्तर दे देगा इससे आप अन्य कई कार्य कर सकते है सिर्फ अपने वौइस् के जरिये

  1. गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप गूगल से कोई शायरी या चुटकुला, कविता सुन सकते हैं।
  2. गूगल से अपना नाम पूछ सकते है इसके लिए आपको “गूगल मेरा नाम क्या है” (Google mera naam kya hai)
  3. गूगल की मदद से आप किसी को मैसेज भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपना फोन छूने तक की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको सिर्फ गूगल वॉइस ऑन करके कहना है कि गूगल मैसेज करो।
  4. जिस तरह आप दूसरे नंबर पर मैसेज कर सकते हैं उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से किसी भी नंबर पर कॉल भी लगा सकते हैं और इसके लिए आपको फोन को छूने का भी जरूरत नहीं है आपको बस बोलते जाना है और गूगल आपके लिए कॉल भी लगा देगा।
  5. आप गूगल से आज का तापमान मौसम का हाल बहुत ही आसानी से जान सकते हैं आपको बस गूगल से पूछना है कि गूगल आज का मौसम कैसा है (Toadays wheather) और गूगल आपको आज के मौसम की पूरी जानकारी दे देगा
  6. आप गूगल से अपने पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातें भी कर सकते हैं अगर आप घर में बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं तो गूगल आपके लिए एक अच्छी असिस्टेंट साबित हो सकती है।
  7. गूगल असिस्टेंट के और भी बहुत से फीचर्स है जिससे आप धीरे-धीरे गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करते वक्त जान जाएंगे।
  8. गूगल मेरा नाम क्या है के आलावा भी आप बहुत कुछ जान सकते है. जैसे गूगल मेरा बर्थडे कब है , गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है
  9. गूगल असिस्टेंट के जरिये आप अपने अध्यन , जनरल नॉलेज , सम्बंधित जानकारी ले सकते है
  10. गूगल ऐप के जरिये आप न्यूज़ भी पढ़ सकते है digital रूप से अपने क्षेत्र की सारी लोकल न्यूज़ भी पढ़ सकते है.

गूगल असिस्टेंट से जानिए अपना पर्सनल डिटेल्स


1.गूगल आपका नाम क्या है

अगर हम गूगल के नाम की बात करे तो गूगल का असल नाम गूगल ही है. इसके अलावा अगर आप गूगल असिस्टेंट से पुछेंगे तो गूगल आपका नाम क्या है तो इस पे गूगल का उत्तर आता है. सीन एंडरसन (Sean Anderson) रखा है यहाँ बोलेगी

2. गूगल से अपना पूरा नाम जाने

अगर आप गूगल से अपना पूरा नाम जानना चाहते है. तो यहाँ भी गूगल से संभव है यदि आपका पूरा नाम गूगल अकाउंट मैं सेव है. तो आप गूगल से अपना पूरा नाम जान सकते है बस आप को गूगल मेरा पूरा नाम क्या है पूछना पड़ेगा फिर गूगल आपका नाम बता देगा

3. गूगल से अपना राशिफल जाने

गूगल से राशिफल भी जान सकते है. सबसे पहले गूगल को’ अपना राशि के बारे में जानकारी देना होगा तब गूगल आपकी राशि क्या है , आपकी राशिफल के बारे मैं सम्पूर्ण जानकारी दे पाएगी

4. गूगल से अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में पूछे

गूगल से अपने जीवनसाथी का नाम जानने के लिए आपको सबसे से पहले अपने गूगल असिस्टेंट को अपने जीवन साथी का नाम बताना होगा तब गूगल आपके जीवन साथी का नाम बता पायेगा

गूगल असिस्टेंट के स्मार्ट फीचर्स


गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें

यदि आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) की मदद से किसी भी को कॉल भी कर सकते है. बस आपको एक बात ध्यान रखना है की जिस व्यक्ति को आप कॉल करना चाहते है. उसका नंबर आपके मोबाइल में save होना चाहिए फिर आपको गूगल असिस्टेंट ऑन करके बोलना होगा की “google call to name” नाम के जगह पर उस व्यक्ति का नाम लेंगे जिसे आप कॉल करना चाहते हैं जैसे कि “Google Call to इसके बाद गूगल आपको Pratik” के फिर गूगल नंबर को बताएगा जो आपके मोबाइल पर सेव है।

अगर partik नाम से दो नंबर आपके मोबाइल में सेव है तो आपको गूगल पूछेगा आप कौन से नंबर पर कॉल करना चाहते हैं फिर आपको नंबर को चुनना होता है और उसके बाद गूगल उस नंबर पर आटोमेटिक प्रतिक कॉल लगा देता है।

गूगल आज कौन से कपड़े पहने

अगर आप गूगल असिस्टेंट के मदद से यही पूछ सकते हैं. कि आज कौन से कपड़े पहने गूगल असिस्टेंट इस प्रश्न का जवाब आपके इलाके के तापमान के आधार पर देगा अगर आपके इलाके में तापमान बहुत अधिक है तो आपको गूगल टॉप या छोटे कपड़े पहनने की सलाह देगा। इसका अर्थ यहाँ है की आपके क्षेत्र का तापमान बहुत ही गरम है जिस वजह से गूगल आपको छोटे कपडे पहनने का सलाह दे रहा है

अगर आपके इलाके में भारी ठंड होने वाली तो गूगल आपको लंबे कपड़े पहनने की सलाह देगा इस तरह से आप गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल कौन से कपड़े पहने।

गूगल यहाँ सब आपके एरिया के तापमान को ध्यान में रखते हुए tempreature को माप कर यहाँ जवाब देता है

गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते है

आप गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकती हैं इसके लिए आपको गूगल को सिर्फ यह निर्देश देना होगा कि “google message to name” नाम के जगह पर बस उस व्यक्ति का नाम जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं।

उसके बाद गूगल आपको यह पूछा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं , ऑडियो मैसेज , टेक्स्ट मैसेज द्वारा या व्हाट्सएप और अगर आपके मोबाइल में और भी कोई मैसेजिंग ऐप है तो गूगल आप से उसके बारे में पूछेगा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं।

फिर आपको उसे Choose (Messaging App) करना होता है और फिर आपको उस मैसेज को बोलना है जो मैसेज आप भेजना चाहते है।

गूगल असिस्टेंट के जरिये समाचार भी पढ़ सकते है

गूगल अस्सिस्टेंट के इतने सारे फीचर्स होने के साथ-साथ Google Assistant App आपको ताज़ा डिजिटल समाचार भी पढ़ सकते है। समाचार जानने के लिए आपको ये बताना होगा कि आप कौन से समाचार जानना चाहते हैं। आपके सवाल के अनुसार ही Google Assistant App आपको जवाब देगी। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने लोकल एरिया के बारे में समाचार चाहते हैं तो आपको कहना होगा “Hey Google आपके एरिया का नाम आज का समाचार ”। बस ये बोलते ही Google Assistant App आपको आज की आपके एरिया के सारे ताज़ा समाचार आपके के सामने प्रस्तुत कर देगा।

गूगल असिस्टेंट से अपना मनपसंद गाना सुनें

गूगल असिसटेंट ऐप का अगला फीचर बेहद ही खास है, सभी को अपने मनपसन्द गाने सुनना अच्छा लगता है और हर कोई गाना सुनता है। आप गूगल असिस्टेंट के जरिये अपना मनपसन्द गाने भी सुन सकते हैं इसके लिए आपके फोन में काई भी Song App इंस्टाल होना चाहिए। जैसे कि Spotify, Gaana , resso आदि। इसके लिए आपको बोलना है “Hey Google कोई हिंदी गाना सुनाऐं”, इस पर असिसटेंट एप्प आपको टॉप हिंदी गाना सुना देगी।

गूगल असिस्टेंट से मौसम का हाल जानें

गूगल असिस्टेंट से आप मौसम का हाल भी जान सकते है। आज का मौसम जानने के लिए बस आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना पड़ेगा, “Hey Google आज का मौसम के बारे में बताए”। जवाब में Google Assistant आपके एरिया में मौसम के बारे में बताऐगी। आज आसमान कैसा रहेगा। बारिश की कोई संभावना है या नहीं। उस दिन का तापमान कैसा रहेगा हवाऐं तेज़ होंगी या नहीं आदि। आज का तापमान कैसे है आदि

गूगल के अन्य महत्वपूर्ण प्रोडक्ट के नाम


गूगल मैप गूगल मैप एक किसी भी जगह की लोकेशन बताने में मदद करती है
गूगल ट्रांसलेट यहाँ आप के जरिये आप किसी भी देश के भाषा को अपने अपने भाषा में बदल सकते है
गूगल क्रोम यहाँ एक वेब ब्राउज़र है जिसके जरिये हम किसी भी चीज को इंटरनेट पर खोज पाते है
यूट्यूब यहाँ गूगल का सबसे ज्यादा पपॉपुलर ऐप है जिसे हम वीडियो देखते है
गूगल प्ले स्टोर यहाँ एंड्राइड फ़ोन का सबसे बड़ा एप्लीकेशन बाजार है जिसमें हम ऐप डाउनलोड करते है
गूगल जीमेल इसमें हम किसी को भी ईमेल कर सकते है यहाँ एक इलेक्ट्रॉनिक मेल ऐप है
गूगल फोटोज इसमें आप अपने फोटो को व्यवस्थित रख सकते है
कॉन्टेक्ट्स इसका उपयोग हम अपने जरुरी contacts को save करके रख सकते है
गूगल एडवर्ड इसे आप अपने Bussiness का प्रचार -प्रसार करने के लिए कर सकते है
गूगल एडसेंसे इसका उपयोग आप अपने यूट्यूब , वेबसाइट को मोनेटाइज करने और उससे ऑनलाइन पैसा कामने के लिए करते है
एनालिटिक्स इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक पर नज़र रख सकते की ट्रैफिक कितना , कहाँ से , कब कब आ रहा है
गूगल डॉक्स गूगल डॉक्स का उपयोग हम टेक्स्ट लिखने , टेक्स्ट फाइल को सेव रखने के लिए करते है यहाँ MS WORD की तरह है
गूगल ड्राइव गूगल ड्राइव मैं हम अपने IMPORTENET , फाइल , इमेज , वीडियो आदि SAVE करके रख सकते है
गूगल लेंस यहाँ एक एंड्राइड एप्लीकेशन है , जिसमें आप किसी भी वास्तु का इमेज खींच कर उसके बारे में जान सकते है
गूगल असिस्टेंट गूगल असिस्टेंट से आप गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) पूछ सकते है और गूगल से अपना नाम जान सकते असिस्टेंट से VOICE के जरिये आप कुछ भी चीज बिना टाइप किये सर्च कर सकते है

[FAQ] गूगल से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल

मेरे दोस्त का नाम क्या है गूगल (Google Mere Dost ka Naam Kya hai)

अगर हम लोग गूगल पर “मेरे दोस्त का नाम क्या है” Mere Dost ka Naam Kya hai सर्च करते रहेते है तो आपको गूगल असिस्टेंट को बताना होगा की आपका दोस्त कौन है । अगर आप गूगल से पुछेंगे की गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट जवाब देता है की बिल्कुल आप जैसा दोस्त मुझे और कहा मीलेगा तो गूगल को हमरे दोस्त के नाम के बारे में नहीं पता होता है यहाँ सिर्फ आप ही पता होता है की आपका फ्रेंड कौन है और दोस्त का नाम क्या है

गूगल मेरी उम्र क्या है ( Google Meri Umra Kya hai)

गूगल-मेरी-उम्र-क्या-है-

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछना चाहते है की गूगल मेरी उम्र क्या है. तो इससे पहले आपको अपने गूगल असिस्टेंट की सेटिंग चेक कर लेना है. गूगल मेरी उम्र क्या है पूछने से पहले क्युकी अगर आपका सेटिंग मैं कोई और भाषा सेट तो नहीं है. ऐसा में आपका सही रिजल्ट नहीं दिखायेगा गूगल अगर आप गूगल से मेरी उम्र क्या पूछते है तो गूगल इमेज जैस दिख रहा उस प्रकार जवाब देता है की आपकी उम्र 22 वर्ष है और ऊपर में आपका नाम दिया गया होगा

गूगल मेरा नाम क्या है ( Google Mera Naam Kya hai)

गूगल असिस्टेंट अपना नाम जानने के या पूछने के लिए गूगल मेरा नाम क्या है ( Google Mera Naam Kya hai) होम बटन को 5 सेकंड तक दबाये रखे फिर गूगल असिस्टेंट एक्टिवटे हो जाएगा फिर आपको गूगल असिस्टेंट से गूगल मेरा नाम क्या है पूछना है. इसमे गूगल आपका जिस गूगल अकाउंट बनते समय जो नाम डाल होगा वह तुरंत शो कर देगा

मेरे पापा का नाम क्या है (Mere Papa ka Naam Kya hai)

अगर आप गूगल से जानना चाहते है की मेरे पापा का नाम क्या है (Mere Papa ka Naam Kya hai) तो इस पर गूगल का जवाब रहेगा मुझे पापा से सम्बंधित कुछ नहीं मिला

मेरे बहन का क्या नाम है (Mere Bahan ka Kya Naam hai)

आप गूगल को अपने परिवार के किसी भी सदस्या का नाम बता सकते हो. इसके बाद आप जब भी गूगल से पुछेंगे फिर आपके सवालों का जवाब मिल जाएगा। पहले हमे गूगल को’अपने बहन का क्या नाम है बातना पड़ेगा इसके लिए गूगल से कहेंगे गूगल मेरे बहन का नाम सेव करो इसके बाद गूगल बोलेगा नाम बताओ फिर आपको गूगल जवाब देग ठीक है मैं इसे याद रखूंगी। फिर हम कभी भी अपने बहन का नाम पूछेंगे मेरे बहन का नाम क्या है , तो इस पर गूगल जवाब देगा जो भी आप अपनी नाम सेव किये हो उसे

गूगल तुम्हारे पापा का क्या नाम है (Google Tumhare Papa ka Kya Naam Hai)

अगर आप गूगल से उसके पाप के बारे में पूछते है तो गूगल बोलता है गूगल टीम मेरा परिवार है. जिसमें 100000 से ज्यादा लोग है. गूगल तुम्हारे पापा का क्या नाम है पूछने पर जवाब रहता है गूगल का

गूगल तुम्हारा घर कहाँ है (Google Tumhara Ghar Kahan Hai)

गूगल तुम्हारा घर कहाँ है पूछने पर गूगल का एक बहुत ही सुन्दर जवाब आता है की मैं तुम्हारे डिवाइस में और तुम्हारे दिल में रहती hu

निष्कर्ष

आज के हमरे इस पोस्ट मेरा नाम क्या है (mera naam kya hai) में हमने जाना कि हम गूगल से अपना नाम कैसे बुलवा सकते हैं. जिससे की गूगल असिस्टेंट की मदद से आप भी अपना नाम पूछ पाए कि गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएं। और जाना गूगल अस्सिटेंट के एडवांस फीचर्स के बारे में जो हमरे दैनिक जीवन में बहुत ज्यादा हेल्पफुल होगी

दोस्तों में आशा करता हु की आप सब को हमारा यहाँ पोस्ट गूगल मेरा नाम क्या है पसंद आया होगा धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े

Sharing Is Caring:

Leave a Comment