ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? | What Is Blogging In Hindi

4/5 - (1 vote)

ब्लॉग्गिंग क्या है (What Is Blogging In Hindi) : इस आधुनिक समय में इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है, लेकिन सभी ऑनलाइन कार्यों में ब्लॉगिंग सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऑनलाइन काम है जिसको करके घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमाएं जा सकते हैं।

अगर ब्लॉग्गिंग से परिचित नहीं है, तो आप निराश न हो क्योकि इस आर्टिकल में हम ब्लॉगिंग से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब देंगे जैसे – ब्लॉग्गिंग क्या है (What Is Blogging In Hindi) , ब्लॉगिंग क्या है in Hindi , ब्लॉगिंग क्या होती, ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं, ब्लागिंग करने के लिए क्या जरूरी है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं (How to earn from Blogging) , ब्लॉग का अर्थ आदि।

ब्लॉग्गिंग क्या है (What Is Blogging In Hindi)
ब्लॉग्गिंग क्या है (What Is Blogging In Hindi)

तो आइये दोस्तो एक-एक करके ब्लॉगिंग से जुड़ी इन जानकारियों को समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ब्लॉगिंग के बारे में समझने से पहले हमें ब्लॉग के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए, तो सबसे पहले हम जानेंगे कि ब्लॉग क्या होता है ( What is Blog in Hindi)

विषय सूचि

ब्लॉग क्या है | What is Blog in Hindi

ब्लॉग क्या है   What is Blog in Hindi
ब्लॉग क्या है | What is Blog in Hindi

ब्लॉग को हम एक ऐसे वेब पेज या वेबसाइट के रूप में समझ सकते हैं जिस पर निरन्तर अथवा समयानुसार नए लेख (Articles) पब्लिश किये जाते हैं। आप अभी जो लेख पढ़ रहे हैं वह भी एक Blog पर ही पढ़ रहे हैं।

अगर अभी भी आपको समझ नहीं आया कि ब्लॉग क्या है? What is Blog in Hindi , तो चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये आपने गूगल पर सर्च किया: ब्लॉगिंग क्या है, What is Blogging अब गूगल के सर्च रिजल्ट में जितने भी लेख (Articles) आते हैं, वह सभी एक ब्लॉग ही हैं।

उस ब्लॉग पर जाकर आप वहां पर उपलब्ध जानकारी अथवा लेख को पढ़ सकते हो।

ब्लॉग्गिंग क्या है? | What is Blogging in Hindi

दोस्तों ब्लॉग क्या है, यह तो आप अब जान गए होंगे। अब सवाल आता है, की  ब्लॉगिंग क्या है? आपके इस सवाल का सीधा सा जवाब है कि ब्लॉग लिखना और उसे मैनेज करने के कार्य को ही ब्लॉगिंग (Blogging) कहा जाता है।

आसान शब्दों में ब्लॉगिंग का मतलब एक वेबसाइट बनाकर उस पर निरन्तर नए लेख लिखने और उस ब्लॉग वेबसाइट को मैनेज करने के काम को ब्लॉगिंग कहा जाता है।
अगर आप भी किसी विषय में विशेष जानकारी रखते है

जिसे आप लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं या फिर आपको लेख लिखने का शौक है तो आप भी ब्लॉग्गिंग (Blogging) कर सकते हैं। आज के समय में दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉग्गिंग करके अच्छी-खासी राशि प्रति महीना कमा रहे हैं।

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास | History of Hindi Blogging

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास दोस्तों बहुत पुराना नहीं है मगर हिंदी ब्लॉगिंग का संसार बहुत बड़ा व्यापक जरूर हो गया है पर जिस प्रकार से हिंदी ब्लॉग्गिंग लोग अपनाते हुए यह जिस तेजी से विकास कर रहा है,

निश्चय ही इसका भविष्य आने वाले समय में बहुत उज्ज्वल होगा. 2003 से शुरु हुई हिंदी ब्लॉग की यह जर्नी ने 2021 में 18 साल पूरे कर लिए. दोस्तों खुशी की बात यह है कि हिंदी ब्लॉग्गिंग की ये 18 साल जर्नी सफलतम इतिहास बनाते हुए बीते

सबसे से पहले भारत देश में हिंदी ब्लॉग्गिंग आलोक कुमार द्वारा पहली बार शुरु किया गया यह ‘चिट्ठा’ (ब्लॉग) अब किसी परिचय का मोहताज नहीं.

आज यह चिट्ठा हजारों हिंदी भाषी, हिंदी प्रेमियों की पहली पसंद बन चुका है. और जिस प्रकार से भारत देश में हिंदी ब्लॉग्गिंग को महत्व मिल रहा

इसके आने वाले आने वाले कुछ सालों में लगभग 80 % हिंदी ब्लॉगर हो जाएंगे जिससे हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास एक नया और अद्भुत इतिहास रचेगा

Artificial Intelligence क्या है?

ब्लॉगर कौन होता है ? | who is a blogger

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में दोस्तों अक्सर यहाँ सुनने को मिलता है की आखिर ब्लॉगर कौन होता है, ब्लॉगर किसे कहाँ जाता है, दोस्तों मैं आपको बता दूँ की ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो ब्लॉग लिखता है। और पुरे ब्लॉग को मैनेज करता है

उदाहरण के तौर पर आप मुझे देखिये। में यहाँ रेगुलर पोस्ट लिखता रहता हूँ । इस ब्लॉग के सारे काम जैसे :- SEO करना , डेली पोस्ट अपडेट करना , टेक्निकल वर्क , निरंतर ब्लॉग की स्पीड को तेज बनाये रखना , गूगल सर्च कंसोल में पोस्ट को सबमिट करना , बैकलिंक बनना , ON PAGE , OF PAGE SEO . TECHNICAL SEO करना , कीवर्ड रिसर्च , एडिटिंग आदि सब काम एक ब्लॉगर करता है

दोस्तों एक अच्छा ब्लॉगर होना आसान नहीं होता । क्योकि एक अच्छा ब्लॉगर होने के लिए आपको अपने फील्ड blogging की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है।

तब आप एक अच्छा ब्लॉगर कहलाते है और ब्लॉग्गिंग कम्मुनिटी में आपको पहचाना जाता है। एक ब्लॉगर होने के लिए जरुरी नहीं है की आपको कोडिंग आये ऐसा जरूरी नहीं होता आप बिना कोडिंग के भी अच्छा ब्लॉगर बन सकते है

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है ? | Types of blogging in hindi

दोस्तों अगर देख जाए तो ब्लॉगिंग मुख्या रूप से दो प्रकार की होती है |

1. इवेंट ब्लॉग्गिंग (Event blogging)

  • इस प्रकार की ब्लॉगिंग केवल कुछ दिनों के लिए ही की जाती है
  • इसमें लेख कम डालना पड़ता है और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचने के लिए सोशल मिडिया का सहारा लेना पड़ता है
  • इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसे खूब कमाए जाते हैं
  • इसमें पैसा कमाने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता
  • इवेंट ब्लॉग्गिंग नहीं चला तो लगा हुआ पैसा डूब जाता है
  • इसे बनाने के लिए तजुर्बे की आवश्यकता बहुत होती है
  • आज कल यहाँ बन बनाये पूरा स्क्रिप्ट भी मिल जाता है
  • आपके पास पहले से ही आप को फॉलो करने वाला लोगों का समुदाय होना चाहिए
  • ताकि जैसे ही आप उनके साथ कुछ शेयर करें तो वह रातों रात वायरल हो जाए
  • इससे आप रातो रात करोड़ पति भी बन सकते है स्क्रप्ट वायरल होने के बाद

उदाहरण (Exmple) : –

दिवाली के लिए बनाई गई wishing script website जिसे खोलने पर लोगों को दिवाली की बधाई मिलेगी और साथ ही साथ विज्ञापन भी दिखेगा। इसी विज्ञापन से ब्लॉग बनाने वाले व्यक्ति की कमाई होती है। जिससे google adsense कहते है

2. स्थायी ब्लॉग्गिंग (Permanent blogging)

  • इसमें आपको बहुत जयदा मेहनत और धैर्य लगती है। सामग्री तथा लेख बहुत डालने होते हैं।
  • इसमें आपको सालो साल इंतजार बहुत करना होता है।
  • परंतु एक बार ऐसा ब्लॉक बन जाने के बाद किसी प्रकार की समस्या नहीं रह जाती।
  • इस प्रकार की वेबसाइट आपको जिंदगी भर कमाई करके देती है।
  • आमतौर पर लोग इस प्रकार के ब्लॉगिंग का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं पैसा कमाने के लिए।
  • इस प्रकार के ब्लॉग्गिंग में धैर्य की बहुत आवश्यकता होती है
  • इस प्रकार के ब्लॉग को रैंक होने में 1 साल का समय लग जाता है

ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये ?

ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आप दो तरह से ब्लॉग बना सकते हैं। एक तो फ्री ब्लॉग जिसमें आपको कुछ इन्वेस्ट नहीं करना होगा जिसके चलते आप साधारण स्तर पर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं या फिर आप ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए भी फ्री ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं 

और दूसरा है प्रोफेशनल ब्लॉग जिसमें आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए कुछ Investment करना पड़ेगा। फ्री ब्लॉग बनाने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जिनकी मदद से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और आपको बता दें कि Blogger अथवा www.Blogger.com पूरे विश्व के सभी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म्स में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। अधिकतर ब्लॉगर्स इसी पर अपने ब्लॉग की शुरुवात करते हैं।

प्रोफेशनल स्तर पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे जरूरी Domain और Hosting है। अब बात आती है की डोमेन और होस्टिंग क्या होती है।
Domain – इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त आपने .com .in .net ऐसे ही कई और नाम आपने कई वेबसाइट्स के URL में देखे होंगे इन्हें ही डोमेन कहा जाता है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको भी अपने ब्लॉग के नाम के लिए ऐसे ही एक डोमेन कि आवश्यकता होगी।


Hosting – होस्टिंग वह होती है जहां पर आपके ब्लॉग का सारा डेटा एकत्रित होता है और आपके यूजर आपके ब्लॉग को होस्टिंग सर्वर के माध्यम से ही एक्सेस करते हैं।
दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, ओर ब्लॉगिंग करने के लिए सीरियस हैं तो आप हमारी सलाह से ब्लॉगिंग में जरूर इन्वेस्ट करके प्रोफेशनल स्तर पर ब्लॉग्गिंग करें। लेकिन अगर आप अभी ब्लॉगिंग सीख रहे हैं और आप इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते तो आप फ्री ब्लॉग बना कर भी ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये | how to make a free blog in hindi

फ्री में तो वैसे कई सारे तरीके हैं जिससे बिलकुल फ्री में ब्लॉग बनाये जा सकते है , परन्तु मैं यहाँ आपको 3 तरीके बताऊंगा. इस तीनो तरीको को मैंने खुद use किया हैं. उसके बाद ही आपको बता रहा हूँ.

  1. blogger-: ये एक google प्रोडक्ट या सर्विस है. जिसे दुनिया भर के लाखो-करोडो लोग use करते हैं. मैंने भी अपना सबसे पहला ब्लॉग blogger में ही बनाया था. यहाँ आप अपना ब्लॉग बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं. और पैसे भी कमा सकते हैं. ब्लॉगर के ऊपर अपना ब्लॉग कैसे बनायें, यदि आपको इसके बारे में जानना है, तो आपको youtube पर  हजारो tutorial हिंदी में मिल जायेंगे. जिनको देख आप भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  2. wordpress-: वैसे तो ये एक paid सर्विस है परन्तु, आप इसके sub-domain के साथ मुफ्त में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. परन्तु यहाँ से आपको पैसे कमाने में बहुत सी दिकतों का सामना करना पर सकता हैं. इससे सम्बंधित भी आपको youtube पर बहुत से विडियो मिल जायेंगे. जिसको देख कर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  3. weebly-: मैंने आज से लगभग 7 साल पहले Ravi.weebly.com बनाया था, पर वो क्या था मुझे अब न तो याद है और न ही आता हैं. यहाँ भी आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. परन्तु कमाई के दृष्टी से मैं इसका भी सलाह नही दूंगा.

इसके अलावा बहुत सारे website है जो आपको ब्लॉग बनाने के लिए offer करते हैं. परन्तु इन सब में यदि सही में किसी से कमाई हो सकती है तो वो है blogger.com. यहाँ मैंने भी बहुत काम किया है.तो यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं, तो निःसंदेह आप blogger को चुन सकते हैं.

Blog किस Topic पर बनायें?

दोस्तों ब्लॉग का Topic आपको वही चुनना चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो, क्योकि अगर आपने कोई ऐसा Topic चुना जिसमें आपकी रूचि नहीं है, तो हो सकता है की आप उस Topic पर रोज़ाना नए लेख न लिख पाओ। लेकिन अगर आपको अपने Topic के बारे में अच्छी जानकारी है और आपकी उसमें रूचि भी है, तो आपके लिए उस Topic पर ब्लॉग बनाना आसान होगा।

ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे टॉपिक हैं जैसे – Technology, Entertainment, Food Recipe, Sports, Health आदि जैसे और भी बहुत प्रकार के Topics हैं। लेकिन हमारी सलाह से आप किसी ऐसे टॉपिक को ही चुनें जिसमें कम्पटीशन कम हो, इससे आपकी ब्लॉग वेबसाइट के आर्टिकल्स बेहद ही आसानी से गूगल में रैंक हो पाएंगे।

आप English Blog या Hindi Blog बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी Regional Language में भी ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते है?

ब्लाग्गिंग से पैसा कमाने के कई तरीके है, अगर आपके ब्लॉग पर बहुत सारे Visitors आने लग जाते हैं अथवा आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आने लग जाता है तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से बेहद अच्छी-खासी राशि कमा सकते हैं। ब्लॉग वेबसाइट के जरिए किन-किन तरीको से पैसे कमाए जा सकते हैं आइए उनके बारे में जानते हैं –

Google Adsense

Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। जब आपके ब्लॉग पर थोड़ा ट्रैफिक आने लगता है तो आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Google Adsense के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हो।

अगर आपको नहीं पता है कि Google Adsense क्या है तो हम आपको बता दें कि गूगल एडसेंस एक Ad नेटवर्क है जिसकी मदद से एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Ads अथवा विज्ञापन लगा सकते हैं, जिसके बदले में Google Adsense उन्हें पैसे देता है।

अन्य Ad नेटवर्क

Google Adsense के अलावा और भी कई Ad नेटवर्क हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग पर Ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे:-Media.net, PropellerAds, InfoLinks. Chitika  etc.

Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मॉर्केटिंग भी एक बहुत अच्छा तरीका है। एफिलिएट मॉर्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही होंगे।

अगर आपको नहीं पता है कि Affiliate Marketing क्या है? तो हम आपको बता दें कि एफिलिएट मॉर्केटिंग में आपको किसी कंपनी अथवा किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उनके प्रोडक्ट्स को Promote करके उनके प्रोडक्ट्स की बिक्री करवानी होती है जिसके बदले में वो कंपनी आपको कुछ कमीशन देगी।

एफिलिएट मॉर्केटिंग करने के लिए  Amazon सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी कई बार एफिलिएट मॉर्केटिंग से होने वाली कमाई Google Adsense से भी ज्यादा होती है।

Sponsered Post

जब आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक मात्रा में Traffic आने लगता है और आप एक अच्छा Audience Base बना लेते हो तब आपके पास Sponser Post के लिए मेल आ सकते हैं, अगर आपको Sponser Post के लिए मेल नहीं आते हैं तो आप खुद भी आपके Niche से Related कंपनी को Outreach कर सकते हो और उन्हें अपने ब्लॉग पर उनके लिए Sponser Post करने का ऑफर दे सकते हो।

अगर हम Sponser Post से होने वाली कमाई की बात करें तो एक स्पॉन्सर पोस्ट से आप कम से कम 50 डॉलर तक आसानी से कमा सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के अन्य तरीके

आपको बता दें कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए बताये गए उपरोक्त सभी बेहद मुख्य तरीके हैं, इनके अलावा भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे – आप अपने ब्लॉग पर किसी यूट्यूब चैनल अथवा किसी नई वेबसाइट्स का प्रमोशन करके और किसी Third Party के Banner Ad लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे वेबसाइट को बैकलिंक देके भी अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है ब्लॉग्गिंग से

ब्लॉग लिखने के फायदे | Benefits of writing a blog

ब्लॉग लिखने के अनेक फायदे है जिनमें से कुछ ये है :-

  • इससे आप आपको रोजाना नए नए चीज़े सिखने को मिलता है
  • इससे आप ज्यादा Clear सोच और समझ सकते हैं
  • बार-बार ब्लॉग लिखने से आप बेहतर wrriter बन सकते हैं
  • ब्लॉग लिखने से Confidence Level और बढ़ जाती है
  • ब्लॉग लिख कर आप अच्छा पैसे भी कमा सकते हैं
  • ब्लॉग लिखने के लिए दूसरों के पैसा चार्ज कर सकते हैं
  • ब्लॉग्गिंग से हम बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है
  • यहाँ आपका एक करियर भी बना सकते है
  • ब्लॉग्गिंग से आपको पहचान दिला सकता है
  • आप ब्लॉग लिखने से दैनिक स्तर पर अपडेट रहते है

क्या ब्लॉग्गिंग को Carrier बनाया जा सकता है?

यदि आप एक छात्र हैं या फिर आप कोई जॉब करते हैं तो आप पार्ट-टाइम ब्लॉग्गिंग करके शुरुवात कर सकते हैं। आजकल पूरे विश्व सहित भारत में भी ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर देखने को मिलते हैं जो ब्लॉग्गिंग करके प्रति महीना कई लाखो रुपये कमाते हैं। अपना Carrier बनाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है।

ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है पर इसमें सफल होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योकि कम्पटीशन हर जगह है। यदि आप शुरुवात में थोड़ी-सी मेहनत कर लें तो आप अपने ब्लॉग अथवा अपनी ब्लॉग वेबसाइट को सफल बना सकते हैं और साथ ही में आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट से अच्छी-खासी राशि भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग में सक्सेस पाने के टॉप 10 तरीके

ब्लॉग बनाना बहुत आसान है परन्तु उसे सक्सेस बनाना बहुत मुश्किल है. न्यू ब्लॉग बना कर उसमे आर्टिकल पब्लिश करना बहुत सिंपल है पर क्या आपको लगता है की आप रियल मे successful blogger बन सकते है. 

अगर आप मे भी कोई टॅलेंट छुपा है तो आप उसे blogging के ज़रिए लोगो के सामने ला सकते हो.. और सबसे मजेदार बात ये की ब्लॉगिंग के ज़रिए अपना टॅलेंट दिखा कर पैसा भी कमा सकते है.

मोस्टली ऐसा होता है न्यू ब्लॉगर एक दो महीने ब्लॉगिंग करता है और उससे अगर ट्रॅफिक और view नही मिलती तो वो निरास होने लगता है और वो blogging बंद करने की सोचने लगता है. और दूसरो के ब्लॉग से कंपेर करने लगते है और सोचते रहते है यार इनके ब्लॉग पर बहुत ज़्यादा व्यू है ओर अर्निंग भी कर रहे है तो ऐसा होने से वो success blogger नही बन पायेगा.

Blog Ko success बनाने मे टाइम लगता है. क्यूकी अगर आप अपने ब्लॉग को सक्सेस करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं. उसके बाद भी अगर आपके ब्लॉग पर ट्रॅफिक नही आ रहा. इस बात से परेशन होने की ज़रूरत नही है.

क्यूकी ब्लॉग पर ट्रॅफिक सेंड करने मे गूगल को टाइम लगता है.  सक्सेस का कोई शॉर्टकट नही होता है आप को हार्ड और स्मार्ट वर्क करना होगा तभी आप किसी भी काम मे सफल बन पाओगे.

अगर लोग शॉर्टकट के पीछे ना दौड़ते तो दुनिया मे आज इतनी बेरोज़गारी नही होती. हर कोई बिना काम किए या कम काम किए ही पैसे कामना चाहता है. इस लिए blog me success होना है तो आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी.

Ek successful blog तभी बनता है जब उसको एक प्रोफेशनल blogger हैंडल कर रहा हो. सो सीधी बात है अगर  blog ko success करना है तो उससे पहले आप को एक प्रोफेशनल ब्लोगर बनना होगा. मेरा मतलब है की नॉर्मल ब्लॉगेर्स की तरह सोचना बंद करे और ब्लॉग से पहले पैसे कमाने से ज्यादा अपने blogging Skill को इनक्रीस करने की सोचे.

में आपको Blogging Me Success Hone Ki 10 Tips शेर कर रहा हू अगर आप इसे से पढ़ लेंगे तो आप एक SUCCESSFUL BLOGGER बन सकते है.

Successful Blogger Banne Ke 10 Asaan Tarike 2021

1. अपने ब्लॉग को अपडेट रखे – Blog Ko Regularly Update Rakhe

Successful blogger बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग को लगातार अपडेट रखने की ज़रूरत होगी. अपपको रेग्युलर्ली पोस्ट पब्लिश करते रहना होगा. पर कई बार ये सम्भव नही हो पता है, क्योकि हमेशा हमारे पास लॅपटॉप या कंप्यूटर हो ये सम्भव नही है.

ऐसे वक्त मे आप टॅबलेट या स्मार्ट फोन से भी पोस्ट अपडेट कर सकते है. नयी पोस्ट के लिए आपको रिसर्च करते रहना चाहिए क्योकि नयी ओर यूनीक पोस्ट ही सबसे बड़ा कारण है blog traffic बढ़ाने का.

2. ब्लॉग लिखने का तरीका | Writing Skills Achhi Rakhe

ब्लॉगिंग मे जो सबसे ज़रूरी है वो है लिखने का तरीका. अगर आपके पास अच्छा लिखने का टॅलेंट है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है पर अगर आपको अच्छा लिखना नही हाता तो आपको अपनी लिखावट पर काम करने की ज़रूरत है

ओर उसको सही करने की ज़रूरत है. अगर आप आचे आर्टिकल लिखेगे जो लोगो को पढने मे अच्छे लगे जब ही आप अपने blog me success हो सकते हो नही तो होगा ये की आपके ब्लॉग पर कोई डबल से आना नही चाहेगा जो एक blogger तो कभी नही चाहेगा.

3. ब्लॉग पढनेवाले की प्रोब्लेम सोल्व करे – Readers ki Problems Solve Kare

वैसे तो आपने इस सेंटेन्स को बहुत सी ब्लॉग पर पहले ही पढ़ा होगा, लेकिन विश्वास कीजिए की यह बहुत ही इंपॉर्टेंट ओर एफेक्टिव है. फ्रेंड्स प्रोब्लेम सॉल्व करने वाले ब्लॉग्स ओर वेबसाइट बहुत ही कम टाइम मे सफलता पा लेते हे ओर पॉपुलर हो जाते हैं.

क्योकि इंटरनेट पेर लोग आपकी वेबसाइट सिर्फ़ पढ़ने के लिए विज़िट नही करते, बल्कि बे कुछ उपयोगी ओर अच्छी इन्फर्मेशन पाना चाहते हैं. सो फ्रेंड्स अगर आप एक पॉपुलर ओर Successful Blogger Banna chahte हैं तो अपने रीडर्स की प्राब्लम सॉल्व करे. आप अपने ब्लॉग पर आचे आर्टिकल लिखे जिसे किसी ओर का फ़ायदा हो.

4. ब्लॉग्गिंग में नया सीखते रहे – Naya Sikhte Rahe

Blog Ko success बनाने के लिए ये इंपॉर्टेंट चीज़ है. आपको daily कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए. नेवर स्टॉप लर्निंग ये बात हमे बचपन से सिखाई जाती है. अगर इसी को ब्लॉगिंग मे फॉलो करे. तो यह आपको कामयाब करेगा. कभी भी सीखना बंद ना करे. क्यूकी जितना आप सीखेंगे. उतना ही लोगो को सिखायेंगे. जिससे आपको पोस्ट लिखने मे आसानी होगी.

5. दूसरे ब्लॉग को देख कर ब्लॉगिंग शुरू ना करे 

अपने ब्लॉग का niche चूज़ करने मे नए ब्लोग्गर सबसे बड़ी ग़लती करते हैं. कभी भी दूसरे successful blog को देख कर ब्लॉग स्टार्ट ना करे. बहुत से कारण हो सकते है की वो ब्लॉग टॉपिक आपको सक्सेस्फुल ना बना पाए या आप उस टॉपिक पर ज़्यादा ना लिख पाए. तो इसलिए अपने हिसाब से ही blog start kare जिस पर आप ज़्यादा से ज़्यादा अच्छे आर्टिकल पब्लिश कर सको.

6. हररोज लिखने की प्रॅक्टीस करे | Likhne ki Practice Kare

आपको हर दिन लिखने की प्रॅक्टीस करनी चाहिए इससे आपके राइटिंग स्टाइल बढिया होगा. आपको हर दिन एक नोटबुक पर किसी भी चीज़ के बारे मे अपने हिसाब से लिखना चाहिए. लिखने की प्रॅक्टीस करने से आपको बहुत ही फायदा होगा

क्योकि blogging मे उनिक़े और क्रियेटिव चीज़े ज़्यादा पसन्द किया जाता है और अगर आप हर दिन लिखने की प्रतिसे करेगे तब आप creative content की लिखने स्किल और बढिया होगी और आप blogging me success भी जल्दी होंगे.

7. ब्लॉग के बेकलिंक बढ़ाये | Blog ke Backlinks Badhaye

Backlinks का मतलब है दूसरी वेबसाइट्स पर आप के ब्लॉग का लिंक हो जिस पर क्लिक करके आप के ब्लॉग तक पहुचा जा सके. गूगल सर्च एंजिन सर्च रिज़ल्ट्स मे उन साइट्स को ज़्यादा वॅल्यू देता है जिन के ज़्यादा से ज़्यादा quality backlinks हो.

इसके लिए आप अपने ब्लॉग के quality backlinks जरूर बढ़ाए. Backlinks badhane के लिए आप दूसरी वेबसाइट्स पर कमेन्ट करते समय अपने ब्लॉग का url डाल सकते है.

8. हर दिन कुछ नया सिखाये | Daily Kuch Naya Sikhaye

आप ओर हम सब जानते है की दुनिया के 90% लोग न्यू सीखना चाहते है. ओर यहा हम बात कर रहे है blogging की मे तो हर कोई कोई ना कोई न्यू टिप्स सीखना चाहता है. सो ऐसे में अगर आप एक ही तरह की पोस्ट करते रहे तो आपकी site ka traffic कम हो जाएगा. ओर यूज़र आपकी साइट पर विज़िट करना बंद कर देंगे. सबसे इंपॉर्टेंट बात आपको daily की हर मोस्ट न्यूज़ का ओर आपके वर्क की लास्ट अपडेट का पता होना चाहिए.

9. दूसरे ब्लॉगर से अच्छे रीलेशन बनाये | Dusre Blogger Se Dosti Kare

जो आपसे सीनियर bloggers हैं उनसे अच्छे रिलेशन बनाये. उनके साथ मिलकर काम करे और उनसे टाइम टाइम पर टिप्स लेते रहे seo से रिलेटेड या कुछ भी. जब आप दूसरे blogger से अच्छे रीलेशन बनाओगे तो आपकी पहचान बढ़ेगी. Bloggers से दोस्ती करने से ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके बारे मे जान पाएँगे. और इस तरह से ज़्यादा से ज़्यादा लोग जल्द ही आपको जानने लगेंगे और तब आप Ek Successful Blogger बन जाएँगे.

10.ब्लॉग का करे प्रमोशन | Blog Ka Promotion Kare

जब हम blogging सुरू करते है तो हमको विज़िटर उतने नही मिल पाते है, जितने हम चाहते है. इसलये अपने ब्लॉग को आप रेग्युलर्ली प्रमोट करते रहे, ताकि विज़िटर बार बार आप के ब्लॉग पर आए. ब्लॉग प्रमोट करने का सबसे अच्छा सोशल मीडिया होते है. यहा से आप एक बहुत ट्रॅफिक अपने ब्लॉग के लिए ला सकते है.

ब्लॉग प्रमोशन के लिए सबसे ज़्यादा Facebook ओर Google plus ईस्तमाल होते है, आप भी अपने Blog Ka Promotion यहा कर सकते है. इसके अलावा twitter, LinkedIn, YouTube Pinterest ओर भी कई सारे मोजूद है जहा आप अपनी पोस्ट की जानकारी शेर कर के ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है.

Email के द्वारा प्रमोशन भी एक तरीका है आप अपने ब्लॉग मे email subscription box add कर लीजिए जहा विज़िटर्स आपको सबस्क्राइब कर सके.

तो अब आप जान चुके हो की अगर blogging me success hona है तो किन चीज़ो की ज़रूरत है ओर क्या क्या आपको अभी किखना है ओर किस पर ज्यादा काम करना है. अगर आपके दिमाग़ मे ये बाते सही तरीके से रही तो आप ज़रूर सक्सेस होगे.

तो दोस्तों इन बातो का ध्यान blogging करते समय जरुर रखना चाहिए.हमे कभी भी blogging से सिर्फ़ पैसा कमाने के चक्कर मे नही पढ़ना चाहिए.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस पोस्ट में आपको ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? | What Is Blogging In Hindi इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जरूर मिल गए होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कई कमायें? , ब्लॉग्गिंग क्या है? , हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास जरूर पसंद आई होगी। आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी कैसी लगी ये हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारी इस जानकारी को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

इन्हे भी पढ़े

[FAQ’S] ब्लॉग्गिंग क्या है से जुड़े पूछे जाने वाले अन्य सवाल

भारत में ब्लॉग लेखन कब शुरू हुआ ?

भारत में ब्लॉग लेखन का कार्य वर्ष 2003 से शुरू हुआ था और यहाँ अब देखते देखते काफी ज्यादा भारत में प्रशिद्ध हो गया इसका भविष्य काफी सुनहरा और उज्जवल है

ब्लॉग का अर्थ क्या होता है ?

ब्लॉग का अर्थ एक ऐसे वेबसाइट या पेज से होता है जिस पर निरन्तर अथवा समयानुसार नए लेख (Articles) पब्लिश किये जाते हैं। जो गूगल पर आपके question या Quiry अनुसार आपके सवालों के जवाब देता है.

ब्लॉग लेखन क्या है ?

यदि आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आर्टिकल या लेख लिखते है उसे ब्लॉग लेखन कहाँ जाता है.

ब्लॉग्गिंग का क्या अर्थ है ?

ब्लॉग्गिंग का अर्थ एक एक ऐसे वेबसाइट से है जिसे आप डेली पोस्ट लिखते है और जिसे आप निरंतर अपडेट करते है और उसे मैनेज करने के काम करते है एक प्रकार से पुरे ब्लॉग को मैनेज व हैंडल करना ब्लॉग्गिंग कहलाता है.

Sharing Is Caring:

4 thoughts on “ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? | What Is Blogging In Hindi”

  1. I’ve been surfing online more than 2 hours today, yet I never found any interesting article like yours. It’s pretty worth enough for me. In my view, if all site owners and bloggers made good content as you did, the internet will be a lot more useful than ever before.

    Reply
  2. Simply wish to say your article is as amazing. The clearness in your post is just cool and i can assume you’re an expert on this subject. Fine with your permission allow me to grab your feed to keep updated with forthcoming post. Thanks a million and please keep up the gratifying work.

    Reply
  3. Hey there are using WordPress for your site platform? I’m new to the blog world but I’m trying to get started and create my own. Do you require any html coding expertise to make your own blog? Any help would be really appreciated!

    Reply
  4. Hi sir aapne blogging ki bahot achche se samjhaaya hai, maine v ek blog banaya hi pr marketing karnaa nahi ata, par ab sub clear ho gaya…. thank you

    Reply

Leave a Comment