[Best 20+] Share Market Books In Hindi 2022 | शेयर मार्किट बुक्स

5/5 - (1 vote)

दोस्तों अगर आपको शेयर मार्किट विशेषज्ञ बनना है तो आपको Share Market Books को पढ़ना चाहिए, दोस्तों शेयर मार्केट में लोगों की रुचि दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और कुछ नए इन्वेस्टर या फिर जो इन्वेस्ट करना चाहते है

उनके लिए शेयर मार्किट को समझना थोड़ा चुनौती पूर्ण होता है क्योंकि उन्हें शेयर मार्केट के बारे में सही नॉलेज नहीं होती और वो किसी के बहकावे या किसी के earrning को देखकर लालचा में आकर स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर देते है फिर बाद में उनका पैसा डूब जाता है ऐसे में आपको पहले शेयर मार्किट में लर्निंग की जरूरत होती है.

इन किताबो को पढ़कर आप शेयर बाजार के बारे में और अच्छी तरह से सीख सकते है। यहां हमने 20 बेहतरीन Share Market Books के बारे में विस्तार से बताया है जिनको पढ़कर आप शेयर मार्किट के बारे मैं अच्छे से सीख सकते है। तो चलिए दोस्तों सभी Share Market Books In Hindi 2022 के बारे में जानते है। विश्तार से

Demat Account In Hindi | डीमैट अकाउंट कैसे खोलें पूरी जानकारी 

What Is Short Selling In Hindi| Short Selling करके पैसे कैसे कमाए जाते है?

Best Share Market Books In Hindi

दोस्तों Share Market Books for Beginners in Hindi शेयर मार्केट को अच्छे से जानने के लिए बेस्ट बुक्स के बारे में और अगर आपको शेयर मार्केट में नए हैं या फिर आप शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपको ऐसे ही Best Share Market Books In Hindi के बारे में बताने जा रहूं जिससे आप शेयर मार्केट को अच्छे से जान पाएंगे

1. The Dhandho Investor

The Dhandho Investor Book in Hindi
The Dhandho Investor Book in Hindi

Share Market Books In Hindi की लिस्ट में हमारी सबसे पहली किताब The Dhandho Investor है यह किताब Mohnish Pabrai द्बारा लिखी गई है इस किताब को April 6, 2007 में लिखा गया था। ये बुक निवेशकों की बहुत पसंदीदा है क्योकि इसमें बतयाया गया है की कैसे ज्यादा रेतुर्न हम काम रिस्क के साथ प्राप्त कर सकते है।

यह किताब शेयर बाजार को और अच्छे से जानने के नज़रिये से काफी अच्छी किताब है आपकी वैल्यू इन्वेस्टिंग के प्रतिभा को और कुशल बना सकती है इसमें एक बहुत अच्छी और रोचक स्टोरी है जिसे पढ़ कर आपको कुछ सिखने को मिलेगा। तो चलिए The Dhandho Investor बुक के सारांश को जानते है।

दी धंधो इन्वेस्टर किताब का सारांश

दी धंधो इन्वेस्टर किताब में बताया गया है की कैसे कुछ गुजराती पटेलों ने अमेरिका में जाकर वहा कम पैसे का निवेश करके अधिक धन कैसे कमाया था।

तो बात 1973 की है जब अमेरिका में पेट्रोल के दाम इतने बढ़ गए की वहा के लोगो ने घूमना फिरना बंद कर दिया ऐसे में हाईवे पर बने Motel का बिज़नेस घाटे में जाने लगा जिसे उन मोटेल के मालिकों ने मोटेल को बेचना सुरु करदिया लेकिन गुजराती पटेलों को पता था

की पेट्रोल संकट जल्द ही खत्म हो जएगा उन्होंने बैंक से लोन लेकर और कुछ अपनी बचत में से निवेश करके उन मोटेलो को खरीदना सुरूर करदिया जिससे कुछ दिन बाद पेट्रोल की दिकत ख़त्म हो गई और लोगो में दुबारा घूमना सुरु कर दिया और उनके मोटेल का बिज़नेस चलने लगा।

इसी प्रकार उन्होंने कम पैसे का निवेश करके काफी बड़ा बिज़नेस बना लिया था ठीक ऐसे ही अगर आप शेयर मार्किट में करते हो तो आपको भी अधिक मुनफा हो सकता है।

दी धंधो इन्वेस्टर किताब से आप क्या सीख सकता है?

  • यह किताब आपको मूल्य निवेश के बारे में बताती है
  • कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कैसे कामए इसके बारे में सिखाती है।
  • कम रिस्क लेकर कैसे ज्यादा रिटर्न्स प्राप्त करे।
  • अच्छा अवसर आने पर निवेश कैसे करें, जिससे अधिक लाभ होगा।

दी धंधो इन्वेस्टर किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

2. Learn To Earn – Stock Market Book For Beginners

Share Market Book For Beginners

Learn to Earn किताब Beginners के लिए बहुत अच्छी Stock Market Books में से एक है। इस किताब को Mr. Peter Lynch ने लिखी है। यह किताब 1995 में प्रकाशित की गई थी इसके लेखक Peter Lynch इसमें आपको शेयर मार्किट गाइड इन हिंदी में दी है बसे तो यह किताब English में है लेकिन आप इसके हिंदी अनुबाद भी पढ़ सकते है।

SEBI Kya Hai In Hindi और सेबी की कार्य शक्तियां क्या है

अगर आप Beginner है तो यह किताब आपके बहुत काम की है इसमें आपको शेयर मार्किट के बेसिक रूल्स के बारे में बताया गया है। इस किताब में आपको स्टॉक मार्केट और इकोनॉमी के बारे में बहुत अच्छे समझाया गया है। तो चलिए Learn to Earn बुक के सारांश को जानते है।

Learn To Earn किताब का सारांश

इस किताब में लेखक ने बताया है कैसे US की इकॉनमी जीरो से स्टार्ट होकर दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनमी बनी इसके बारे में बतया है। साथ ही उन्होंने बतया कैसे शेयर मार्किट में निवेश किया हुआ पैसे हमारी इकॉनमी को मदत करती है और जल्दी देश की इकॉनमी बढ़ने लगती है।

इसके अलाबा इस किताब में उन्होंने स्टॉक मार्किट ही पूरी हिस्ट्री यानि शेयर मार्किट क्या है, स्टॉक मार्किट कैसे सुरु हुआ और शेयर मार्किट में निवेश करते वक्त कौन कोनसी चीजों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में भी चर्चा करी है।

Learn To Earn किताब में शेयर मार्किट और इकॉनमी की Growth के बारे में बहुत विस्तार से बताया गया है और एक निवेशक को कैसे निवेश करना चाहिए यह भी आप इस किताब से सीख सकते हो। Stock market books in hindi की सूचि में यह किताब खास Beginners के लिए है।

Learn To Earn किताब से आप क्या सीख सकता है?

  • यह किताब हमे सिखाती है की कैसे हम अपने पैसे का निवेश करके देश की इकॉनमी को बढ़ने में मदत कर सकते है।
  • अगर आप शेयर मार्किट के बेसिक्स को सीखना चाहते है तो आप इस किताब से सीख सकते है।
  • इसके जरिये हम सही निवेश कैसे करे और अपने पैसे पर ज्यादा मुनाफा कैसे कामये इसके बारे में सीख सकते है।

Learn To Earn किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

3. Stocks To Riches

Stocks To Riches Book
Stocks To Riches Book

Stocks To Riches सबसे अच्छी stock market books for beginners india में है इस किताब को वर्ष 2005 में प्रकाशित की गई थी जिसके बाद यह निवेशकों की पसंदीदा किताब बन गई। इस किताब के लेखक Mr. Parag Parikh है ये एक सफल वैल्यू इन्वेस्टर थे।

Stocks To Riches में उन्होंने इन्वेस्टिंग बेसिक्स, व्यवहार वित्त, ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स साइकोलॉजी के बारे में बहुत अच्छे ढंग से बताया है अगर आप एक बिगिनर इन्वेस्टर हो तो आपको ये बुक जरूर पढ़नी चाहिए, इसे आपको शेयर मार्किट के बारे में बहुत सी चीज सिखने को मिलेंगी। चलिए अब Stocks To Riches कितबा के सारांश को जानते है।

Stocks To Riches किताब का सारांश

लेखक ने इस किताब में Investment Behaviour के बारे में बताया है जिसमे उन्होंने पांच रूल्स पर चर्चा करी है। लेखक में पहले रूल में बताया है की कैसे लोग नुकसान के भरपाई करने के लिए अपने अच्छे रेतुर्न दे रहे स्टॉक को बेच देते है और जिस स्टॉक में नुकसान हो रह है हमे निवेश कर देते है।

दूसरे रूल में उन्होंने बताया है की कैसे एक निवेशक अपने स्टॉक में हुई नुकशान की भरपाई करने के लिए उसी स्टॉक को खरीदना सुरु करदेते है जबकि यह गलत तरीका है। अब लेखक ने तीसरे रूल में बताया है की कैसे को इमोशनल होकर निर्णय लेते है जिसे उनके नुकशान होने के आसार बढ़ जाते है।

अब लेख इसके बताए पांच रूल में से वह चौथे रूल में बताते है की लोग लालच में आकर सही समय पर अपने स्टॉक को नहीं बेचते है जिससे बादमे उस स्टॉक का मूल्य घट जाता है और निवेशक को नुकशान हो ता है। आखरी रूल में लेखक कहते है जब हमारे पास किसी चीज के बारे में नॉलेज हो जाती है तो हम उस चीज के प्रति कोई फैसले नहीं ले पाते है जिससे हम सही समय पर सही फैसले न लेकर नुकशान कर बैठते है।

Stocks To Riches किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • इससे हमे ये सिखने को मिलता है की हमे कभी भी निवेश करते समय लालच नहीं करना चाहिए।
  • लेखक ने इस किताब के माध्यम से यह बताया है की हमे कभी भी लगातार बेकार पर्दर्शन कररहे स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप शेयर मार्किट गाइड इन हिंदी में लेना चाहते है तो इस किताब को जरूर पढ़े क्योकि इसमें हमे समझया है की हमे सही फैसले सही समय पर लेने चाहिए।

Stocks To Riches किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

4.  Romancing The Balance Sheet

Share Market Book For Beginners
Share Market Book For Beginners

Share Market Books In Hindi की लिस्ट में चौथी किताब Romancing The Balance Sheet है और इसे Mr. Anil Lambha द्बारा लिखा गया था इसको किताब को 2016 में प्रकशित किया गया था तभी से यह किताब शेयर बाजार निवेशकों और व्यापारियों के लिए बहुत खास है।

इस किताब में बैलेंस शीट के बारे में बताया गया है। अगर आप कोई बुसिनेस करते हो या शेयर बाजार में निवेश करते हो तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए इसमें आपको बैलेंस शीट के बारे में बहुत से तरीको से समझया गया है। अगर आप कॉमर्स बैकगॉउन्ड से हो तो भी यह किताब आपके लिए है। चलिए अब Romancing The Balance Sheet किताब के सारांश को जानते है।

Romancing The Balance Sheet किताब का सारांश

लेखक ने इस किताब में बैलेंस शीट के बारे में विस्तार से बताया है, बैलेंस शीट के बेसिक्स, बैलेंस शीट कैसे बनाई जाती है, बैलेंस शीट कैसे पड़ी जाती है, बैलेंस शीट में कोन कोनसी चीजों पर ज्यादा ध्यान होना चाहिए और बैलेंस शीट से जुड़े कुछ रूल्स इस किताब में समझये है।

लेखक इस किताब से जरिये बताना चाहता है की लोगो किसी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी की बैलेंस शीट को जरूर देखे जिससे निवेशकों को कंपनी के बारे में सभी जानकारी मिल जयगी और अगर कोई व्यक्ति अपना बिज़नेस करना चाहता है तो उससे अपनी बैलेंस शीट कैसे बनानी चाहिए। कंपनियों के फाइनेंसियल स्टेटमेंट को बहुत ही आसानी से समझाया गया है।

What Is Stock Broker In Hindi? | स्टॉक ब्रोकर क्या काम करता है?

Romancing The Balance Sheet किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • इसमें आप कंपनियों की बैलेंस शीट से जुडी सभी जानकारी के बारे में सीख सकते है।
  • शेयर मार्किट गाइड इन हिंदी में पाने के लिए यह बुक सबसे अच्छी है जिसमे आपको कंपनियों में निवेश करने से पहले उनकी बैलेंस शीट को देखने को कहा गया है।
  • इस किताब को पढ़ने के बाद आप एक non financial व्यक्ति ये बाजए एक Financial व्यक्ति के तरह सोचने लगते है।
  • इस आप अपने बिज़नेस की बैलेंस शीट कैसे मैनेज करे उसके बारे में सीख सकते हो।

Romancing The Balance Sheet किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

5. One Up On Wall Street

Share Market Book For Beginners

One Up On Wall Street शेयर मार्किट में निवेशकों के अच्छी किताब मानी जाती है इसे Mr. Petter Lynch में लिख कर 1989 में प्रकाशित किया था। इस किताब को हर निवेशक को पढ़ें चाहिए क्योकि इसमें आपको शेयर मार्किट में अच्छी कंपनियों के कैसे ढूंढ कर निवेश करे इसके बारे में बताया है।

इस किताब में कंपनी को कैसे Analysis करना है उसके बारे में बताया है इसके अलाबा आपके ग्रोथ के हिसाब से कंपनी के कोनसे कोनसे प्रकार होते है, शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए अच्छी कंपनियों को कैसे ढूंढे, साथ ही उन्होंने अपनी बहुत सी गलतिओ के बारे में भी चर्चा करी है जिन्हे आप बिना करे निवेश कर करके शेयर मार्किट में सफल हो सकते है।

Share market books in hindi की सूचि में यह किताब बहुत प्रिसिद है जिसे हर निवेशक पढ़ें पसंद करता है। चलिए अब One Up On Wall Street किताब के सारांश को जानते है।

One Up On Wall Street किताब का सारांश

लेखक ने इस किताब में बताया है की सबसे पहले आप प्रोफेशनल को सुना बंद करो और जो भी आपको पता है उसका इस्तमाल करके पैसे कमाओ। इसके अलाबा Mr. Petter Lynch कहते है की कोई भी व्यक्ति अपने 3% दिमाक का इस्तमाल करके अच्छे स्टॉक पिक कर सकता है और अच्छे रिटर्न्स कमा सकता है।

लेखक ने इसमें बताया है की कैसे वह अच्छे स्टॉक को चुनते है जो मल्टीबैग्गेर रिटर्न्स देसके इसके अलाबा उन्होंने बतया कैसे किसी कंपनी के बिज़नेस को समझ के उस कंपनी में निवेश करके पैसे को बढ़ाया जा सकता है जिसे आने वाले समय में उस पैसे को आप और अच्छी कंपनियों में निवेश करसके।

लेखक ने किसी कंपनी में निवेश करने से पहले वे कंपनियों की कटगोरी बनाते है जिसमे वह कंपनियों को 6 अलग अलग catogory में बाट देते है और फिर फ़ास्ट ग्रोथ कंपनियों में निवेश करने की सलहा देते है।

जब भी आप किसी कंपनी के डिटेल analysis करते है तो आपको उस कंपनी के बिज़नेस, लाभ और नुकशान के बारे में पता चलता है जिससे उस कंपनी में निवेश करने में मदत मिलती है।

One Up On Wall Street किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • इसमें आपको यह सिखने को मिलता है कैसे कोई भी अपनी थोड़ी जानकी है इस्तमाल के भी अच्छे पैसे कमा सकते है सर आपको उस कंपनी में निवेश करना है जिसके बिज़नेस को आप अच्छे से जानते हो।
  • इसे आप कंपनी को detail में कैसे analysis के यह सीख सकते हो।
  • यहां बताया गया है की आपको हमेसा कंपनी की ग्रोथ को देख कर ही उसमे निवेश करना चाहिए जिससे आपको अच्छे रिटर्न्स मिल सके।
  • किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बिज़नेस के बारे में जरूर जान ले।

One Up On Wall Street किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं


6. The Warren Buffett Way – Warren Buffett Ke Nivesh Ke Rahasya

Share Market Book In Hindi

Share Market Books की सूचि में अगली किताब का नाम है The Warren Buffett Way इस किताब को Mr. Robert G Hagstrom ने लिखा है, इस किताब को 12 नवंबर 2004 में प्रकशित किया गया था। बेसे तो यह किताब English में है लेकिन आप इसका हिंदी अनुबाद जो Warren Buffett Ke Nivesh Ke Rahasya को पढ़ सकते है।

इस किताब में बहुतसे तरीको के बारे में बताया है जिनकी मदत से आप अच्छे स्टॉक्स ढूंढ सकते हो और उनमे निवेश कर सकते हो। यह किताब Newyork Times Bestseller है जिसमे Warren Buffett की निवेश की रणनीतिो के बारे में बतया गया है। चलिए अब The Warren Buffett Way किताब के सारांश को जानते है।

The Warren Buffett Way किताब का सारांश

लेखक ने इस किताब में Warnner Buffett की निवेश की रणनीति के बारे में विस्तार से बताया है उन्होंने लिखा है की कैसे हम under value stock में निवेश करके और सही समय आने पर उन्हें बेच कर पैसे कमा सकते है। इसके अलाबा उन्होंने under value stock को कैसे ढूंढे इसके बारे में भी बताया है।

Long term निवेश में कैसे मुनाफा कमाया जाता उसपर आधारिक यह किताब है जिसमे आप लम्बे शामे तक निवेश करके एक नियमित आय अर्जित करने के बारे में चर्चा करी गई है।

लेखक ने ये भी बताया है की अगर आपको नुकशान हो जाता है तो घबराना नहीं चाहिए और अगर आपको ज्यादा मुनाफा हो ता है तो ज्यादा खुश नहीं होना चाहिए।

The Warren Buffett Way किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • इस किताब से आप वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में सीख सकते है जिसमे लेखक ने आपको बताया है की Warren Buffett कैसे अपने स्टॉक्स पिक करते है।
  • इसके जरिये आप सीख सकते है की कैसे Under Valued Stock ढूंढ सकते है और उनमे निवेश करके पैसे कमा सकते है।
  • इसे पढ़ क्र हम अपने Emotions को कैसे कण्ट्रोल करे इसके बारे में सीख सकते है।

The Warren Buffett Way किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं


7. The Intelligent Investor

Share Market Books In Hindi 2022 | शेयर मार्किट बुक्स
Share Market Books In Hindi 2022

The Intelligent Investor किताब को निवेशकों की बाइबल भी कहा जाता है अगर आप शेयर मार्किट के बारे में थोड़ा बहुत जानते हो तो यह किताब आपको पढ़नी चाहिए। इस किताब को Mr. Benjamin Graham ने 1949 में लिखा था और आज भी यह किताब निवेशकों की पसंदीदा है। Mr. Benjamin Graham को The Father of Value Investing कहा जाता है।

Mr. Benjamin Graham Warren Buffett के गुरु है Warren Buffett ने इस किताब को 19 साल की उम्र में पढ़ा था।

Share Market Books In Hindi की लिस्ट में यह किताब का नाम जरूर आता है अगर आपको शेयर मार्किट गाइड इन हिंदी में चाहिए तो यह किताब आपके बहुत काम आएगी इसके जरिये आप बहुत सी चीजों के बारे में सीख सकते है। बसे तो यह किताब English में लिखी गई है लेकिन आप The Intelligent Investor का हिंदी अनुबाद भी पढ़ सकते हो। चलिए अब The Intelligent Investor किताब के सारांश को जानते है।

The Intelligent Investor किताब का सारांश

Mr. Benjamin Graham ने इस किताब में चार कांसेप्ट दिए है जो एक निवेशक को ध्यान रखने है। वह लिखते है हमे Investing और Speculating में से इन्वेस्टिंग को फॉलो करना चाहिए क्योकि ज्यादा तर लोग दुसरो की रिसर्च के जरिये निवेश करते है जबकि ऐसा गलत है।

लेखक में लिखा है जिसदिन शेयर मार्किट में मंदी होती है हमे उस दिन निवेश करना चाहिए और जिस दिन शेयर मार्किट में तेजी है उन खरीदे हुए स्टॉक को बेच देना चाहिए। वह कहते है की मार्किट को अपने हिसाब से चलाओ जब लोग बेच रहे हो तो खरीदो और जब सब खरीद रहे हो तब बेचो।

उन्होंने लिखा है हमेसा Margin of safty को ध्यान में रखकर ही निवेश करी। इसके अलाबा उन्होंने बतया की IPOs में निवेश करने पर आपको हमेसा Over Valued Stock मिलेंगे जबकि अगर आप शेयर मार्किट में निवेश करते है तो आपको Under Valued Stock आसानी से मिल जाते है इसलिए ज्यादातर IPOs तभी आते है जब मार्किट में तेज़ी होती है।

The Intelligent Investor किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • हमेसा अपनी रिसर्च के बाद ही निवेश करे।
  • शेयर मार्किट में अपने तरिके से निवेश करे जब मार्किट निचे तो खरीदो और जब मार्किट ऊपर तो बेचो।
  • जब भी आप किसी स्टॉक में निवेश करे तो उसमे Margin of safty रख कर ही निवेश करे।
  • IPOs में निवेश करने पर आपको महंगे शेयर मिलते है जबकि शेयर मार्किट में सस्ते और अच्छे शेयर मिलते है।

The Intelligent Investor किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

8. Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan

Share Market Books In Hindi की लिस्ट में आखरी किताब है Guide To Technical Analysis & Candlesticks, इस किताब को Mr. Ravi Patel ने लिखा है जिसको 1 दिसंबर 2010 में प्रकशित किया गया था।

इस किताब को English में लिखा गया था लेकिन आप इसका हिंदी अनुबाद Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan को पढ़ सकते हो। इस किताब में आपको टेक्निकल ट्रेडर के बारे में जानकरी दी गई है।चलिए अब Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan किताब के सारांश को जानते है।

Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan किताब का सारांश

लेखक इस किताब में बताया है की कैसे आप शेयर मार्किट Analysis कर सकते है और किसी अच्छे शेयर को ढूंढ के निवेश कर सकते है इसमें बहुत से case study के जरिये आपको बताया है की आप टेक्निकल एनालिसिस कैसे कर सकते है इसके साथ स्टॉप लोस्स थ्योरी और कैंडलस्टिक पैटर्न को अच्छी तरह से समझाया गया है।

इस किताब में बताये गए तरीको से आप Intraday Trading और Swing Trading को बेतहर ढंग से कर सकते है।

Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan किताब से आप क्या सीख सकते है?

  • Intraday Trading के लिए Technical Analysis कैसे कर सकते है।
  • Candelstick Pattern को सही से कैसे पढ़े इसके बारे में सीख सकते है।
  • Stock को कैसे चुने शेयर मार्किट एनालिसिस के आधार पर आप इसके जरिये सीख जयँगे।

Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan किताब को आप निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके ख़रीद सकते हैं

9. the psychology of money – Share Market Books in Hindi

the psychology of money Share Market Books in Hindi
the psychology of money – Share Market Books in Hindi

The Psychology of Money बुक Morgan Housel द्वारा पैसों का मनोविज्ञान पर लिखा हुआ सबसे बेस्ट किताब है ,अगर आप इन्वेस्टर हो तो आपको पैसो की समझ होना जरूरी है यहाँ किताब भी बाकी किताबों की तरह इंग्लिश में सम्पादित की गयी है.

इस बुक में लेखक ने पैसों को सही तरीके से handle करने की कला। आपके smartness पर नहीं, बल्कि पैसों को लेकर, आपके behavior पर निर्भर करता है। कभी-कभी एक genius भी पैसों को गवां देता है। वही कभी-कभी एक Ordinary इंसान भी पैसों से wealthy बन सकता है। Psychology of Money Book को समझने के लिए। आपको इस पूरा पढ़ना होगा जिसमें बहुत ही सुन्दर , और सरल exmple के जरिये author ने पैसो को सही तरीके से मैनेज करने के ऊपर जोर दिया है

10. Rich Dad’s Guide to Investing – Best Share Market Books in Hindi 2022

Rich Dad’s Guide to Investing - Best Share Market Books in Hindi 2022
Rich Dad’s Guide to Investing – Best Share Market Books in Hindi 2022

दोस्तों Rich Dad’s Guide to Investing इस बुक को रॉबर्ट कियोसकी द्वारा लिखा गया है और रॉबर्ट कियोसकी एक महान लेखक होने के साथ साथ एक bussiness men है जिन्होंने अपनी इन्वेस्टिंग के स्ट्रेटजी के दम पर ना सिर्फ अपनी जिंदगी बल्कि लाखों लोगों की लाइफ में बदलाव लाया है

और वह एक महान इन्वेस्टर व बिजनेस कोच भी रह चुके हैं और रॉबर्ट कियोसकी रिच डैड गाइड इन्वेस्टिंग बुक्स के फाउंडर भी है
इस Rich Dad’s Guide to Investing – Best Share Market Books in Hindi 2022 में आपको इन्वेस्टिंग करने के बेहतरीन टिप्स व आप अपना रिच माइंडसेट कैसे बना सकते हैं और यह भी जाने को मिलेगा कि अमीर कैसे बना जा सकता है

और इस बुक से शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट किस प्रकार से किया जाए रिच डैड के निवेश के बुनियादी नियमों को पढ़कर, आप अपने शेयर मार्केट में होने वाले निवेश जोखिम को कम कर सकते हैं और अपनी अर्जित आय को निष्क्रिय और पोर्टफोलियो आय में परिवर्तित कर सकते हैं।


कुछ बेहतरीन Stock Market Books For Beginners India

Stock Market Books For BeginnersAuthors
You Can Be A Stock Market GeniusJoel Greenblatt
Common Stocks and Uncommon ProfitsPhilip A. Fisher
The Compound EffectDarren Hardy
Swing Trading Technical Analysis HindiRavi Patel
Tradeniti : Kaise Bane Safal Professional TraderYuvraj S. Kalshetti
Intraday Trading Ki PehchanAnkit Gala & Jitendra Gala
Rich Dad Poor DadRobert T. Kiyosaki
How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock MarketPrasenjit Paul
Value Investing and Behavioral FinanceParag Parikh
The Psychology Of MoneyMorgan Housel

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये थी हमारी कुछ बेहतरीन Share Market Books In Hindi में आप सभी किताबो को खरीद भी सकते है जिसका लिंक भी हमने निचे दे रखा है। हमने सभी किताब के सारांश को भी बताया है अगर आप शेयर मार्किट विशेषज्ञ बनना चाहते है तो आपको यहाँ सब बुक्स को एक बार जरूर पढ़नी चाहिए। इनमे से कुछ stock market books for beginners india के लिए है जिनसे आप शेयर मार्किट के बेसिक्स को सीख सकते है।

दोस्तों Share Market Books In Hindi 2022 के बारे में यह लेख यह खत्म होता है अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को रिस्तेदारो के साथ जरूर साझा करे जिसे उन्हें भी इन Share Market Books के बारे में पता चल सके।

[FAQ’S] Share Market Books In Hindi से जुड़े पूछे जाने वाले अन्य सवाल

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी ?

शेयर मार्केट कैसे सिखने के लिए आपको : इन 5 महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें
1. अपने वित्तीय उद्देश्यों को दिमाग में रखे 
2. शेयर मार्किट से रिलेटेड नए नए बुक्स को पढ़ते रहे
3. शेयर मार्केट के बारे में खुद से रोज रीसर्च करते रहे
4. जोखिम उठाने की क्षमता रखे
5. शेयर मार्किट के डॉउट को क्लियर करते रहे
Share Market Books in Hindi.

शेयर मार्केट सीखने के लिए 2022 की बेस्ट बुक कौन सी है?

1. द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर
2. रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टिंग
3. ट्रेडनीति
4. intraday ट्रेडिंग की पहचान
5. the psychology of money.

इंट्राडे ट्रेडिंग सिखने के लिए बेस्ट बुक कौन सी है?

इंट्राडे ट्रेडिंग सिखने के लिए बेस्ट बुक – इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान है.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro